उत्तराखंड में मौसम के करवट बदलने के बाद हल्की बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार तीसरे दिन पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की। जबकि, मैदानों में भी बादलों ने डेरा डाल लिया।

जिससे तापमान में भी कुछ गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान मैदानी क्षेत्रों में झोंकेदार हवाएं चलने की भी आशंका है।

मई की शुरुआत राहत के साथ

मार्च और अप्रैल में बारिश की बेरुखी के बाद मई की शुरुआत राहत के साथ हुई है। महीने के पहले दिन पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रहने से लेकर मुख्यत: बादल छाये रहे।

शाम को कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी के साथ ही टिहरी और देहरादून में भी कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बौछार पड़ीं। कुमाऊं में भी बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश हुई।

कहीं-कहीं हो सकती है हल्की बारिश

मौसम के बदले मिजाज के बीच पारे में भी गिरावट दर्ज की गई है। खासकर मैदानी इलाकों में पारा एक से दो डिग्री सेल्सियस कमी आई है। जिससे भीषण गर्मी से कुछ राहत महसूस की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, आज प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है, मैदानों में तेज हवाएं चलने की आशंका है। जबकि, मंगलवार को पर्वतीय इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि, मैदानों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की आशंका है।

रविवार को ऐसा रहा प्रमुख नगरों में तापमान

नगर-अधिकतम- न्यूनतम

देहरादून- 36.5- 23.7

पंतनगर- 34.9- 21.1

रुड़की- 37.2- 22.4

हरिद्वार- 37.0- 21.6

कोटद्वार- 37.2- 20.5

मुक्तेश्वर- 27.5- 14.3

नई टिहरी- 27.4- 16.0

उत्तरकाशी- 28.5- 16.5

मसूरी- 22.4- 14.8

नैनीताल- 24.4- 14.6

By radmin